• 28 Apr, 2025

फर्जी कॉल की शिकायत पर चंद घंटों में होगी कार्रवाई

फर्जी कॉल की शिकायत पर चंद घंटों में होगी कार्रवाई

● साइबर फ्राड पर दोहरा हमला, दूरसंचार मंत्रालय ने दो प्लेटफार्म लांच किये ● कोई कॉल करके झांसा दे तो चक्षु पोर्टल, साइबर अपराध का शिकार हो तो डीआईपी रिपोर्ट करें

रायपुर। सरकार ने अब साइबर फ्राड कर लोगों को तंग करने वालों के लिए दोहरे हमले की योजना बनाई है। अब यदि कभी आपको सेक्सटार्शन, धमकी , ऑनलाइन जॉब या केवाईसी आदि का झांसा देकर कोई कॉल, एसएमएस या ट्सएप आया है तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है। ऐसे साइबर अपराधों की शिकायत के लिए दूससंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार 4 मार्च को संचार साथी पोर्टल पर दो प्लेफॉर्म ( चक्षु और डिजिटल इंटेलिजेंट प्लेटफॉर्म यानी डीआईपी) लांच किए हैं। अगर कोई साइबर अपराध हो गया है तो इसे डीआईपी पर रिपोर्ट करें।

इसी तरह यदि ऐसा कोई फोन  आ रहा है जिससे साइबर फ्रॉड या अपराध होने की आशंका है तो चक्षु पर रिपोर्ट करने की सलाह दी गई है।

  •  किस तरह काम  करेगा यह प्लेटफॉर्म -

जहां भी नंबर एक्टिव होगा वहां की लोकल पुलिस को  जानकारी पहुंच जाएगी। नंबर के मालिक से कहा जाएगा कि दो दिन में दोबारा केवाईसी करवाएं। आउटगोइंग कॉल्स फेसिलिटी तो तत्काल ही बंद कर दी जाएगी। केवाईसी नहीं करवाने पर एजेंसियां एक्शन लेना शुरू कर देंगी। इंटरनेट आधारित कॉल्स है तो यह मैप आईपी एड्रेस मैप करेगा। जहां से लिंक, मेसेज या कॉल्स बल्क में या एक साथ अधिक मात्रा में किये जा रहे हैं उसे ट्रेस करना आसान हो जाएगा।

  • संचार साथी- घर बैठे ऐसे कर सकते हैं रिपोर्ट, एक के बाद एक जानिये पूरी प्रक्रिया-

1. sancharsathi.gov.in वेबसाइट खोलें।
2. सिटीजन सेंट्रिक सर्विसेज पर क्लिक करें। 
3. पहले बॉक्स में रिपोर्ट सस्पेक्टेड फ्रॉड कम्युनिकेशन ( चक्षु) दिखेगा , उस पर क्लिक करें।
4. चक्षु नाम से विंडो ओपन होगी जिसमें नीचे कंटीन्यू फार रिपोर्टिंग पर क्लिक करें। 
5. पहला सवाल दिखेगा कि आपसे कैसे संपर्क किया गया ? यहां तीन ऑप्शन दिखेंगे- एसएमएस, कॉल्स या व्हाट्सएप, इनमेंसे एक को चुनें। 
6. दूसरे सवाल में पूछा जाएगा कि आपसे किस संबंध में बातचीत हुई? इसमें सेक्सटॉर्शन, केवाईसी जैसे ऑप्शन दिखेंगे, इनमें सेएक सेलेक्ट करें। 
7. फिर इसमें स्क्रीनशॉट अटैच करना  होगा। चूज फाइल कर क्लिक कर आप इसे अपलोड कर सकते हैं।
8. जिस दिन और समय पर कॉल आया, मैसेज या व्हाट्सएप आया उसे दर्ज कर दें। 
9. अधिकतम 500 शब्दों में शिकायत लिख दें। 
10. इसके बाद नाम और नंबर दर्ज कर दें। 
11. मोबाइल नंबर वेरिफाई करने के लिए दिया गया केप्चा टाइप करें और वेरिफाई मोबाइल वाया ओटीपी पर क्लिक करें। शिकायत दर्ज हो जाएगी।