कार जो सड़क पर फर्राट भरती और नदी में तैरती है..
■ चीन 2046 में जी रहा है, इसकी तरक्की की रफ्तार देखते ही बनती हैं…..
• चीन को घास को नुकसान के नाम पर 24 हजार रुपये अलग से देने होंगे • मानसरोवर के लिए अब कम से कम 1.85 लाख रुपये लगेंगे • कैलाश यात्रा तीन अलग अलग रास्तों से होती है पहला – लिपुलेख दर्रा (उत्तराखंड) दूसरा- नाथू दर्रा (सिक्किम) और तीसरा- काठमांडु (नेपाल) इन तीनों रास्तों से कम से कम 14 और अधिकतम 21 दिन का समय लगता है।
काठमांडु। चीन न केवल दुनिया के अर्थ तंत्र पर राज करने का आकांक्षी है बल्कि अब तो उसने आस्था को भी व्यापार बना देने में कोई संकोच नहीं किया। तीन साल बंद रही कैलाश-मानसरोवर यात्रा के लिए चीन ने वीसा देने की शुरुआत कर दी है। इतना ही नहीं इसके साथ ही यात्रा पर लगने वाले कई तरह के शुल्क उसने दोगुने कर दिए हैं। कारोबार की हद केवल यहीं आकर नहीं रुकती बल्कि यदि मानसरोवर का तीर्थ यात्री अपनी मदद के लिए नेपाल से किसी हेल्पर या वर्कर को साथ रखता है तो उसे 300 डॉलर यानी की 24 हजार रुपये भारतीय मुद्रा में अतिरिक्त चुकाने होंगे। इस शुल्क क ग्रास डैमेजिंग फीस यानी घास को नुकसान पहुंचाने का शुल्क कहा गया है।
इस बात के लिए चीन का तर्क है कि यात्रा के दौरान रास्ते के आसपास के घास को नुकसान पहुंचता है। जाहिर है ये तीर्थ यात्रियों के यहां लगातार आते रहने से होता है तो इसकी भरपायी भी यात्रियों से ही की जाएगी। अब चीन ने इस यात्रा के लिए ऐसे नियम जोड़े हैं जिससे यात्रा कठिन हो गई है। मसलन अब कैलाश मानसरोवर के हर यात्री को काठमांडु बेस कैम्प पर ही अपनी यूनीक आईडेंटिफिकेशन करानी होगी। इसके लिए आंखों की पुतली यानी आयरिश की स्कैनिंग होगी और फिंगर मार्क भी लिये जाएंगे जो पारंपरिक रूप से लिये जाते रहे हैं। अचानक ही इस तरह के कड़े नियमों के बारे में जानने के लिए हुए प्रयास में नेपाली टूर ऑपरेटरों का कहना है कि इस तरह के जटिल नियम विशेष रूप से भारतीय यात्रियों के प्रवेश सीमित करने के लिए बनाए गए हैं। द काठमांडु पोस्ट के मुताबिक नेपाल के तीन प्रमुख टूर ऑपरेटरों ने चीनी राजदूत चेन सांग को एक ज्ञापन सौपा है जिसमें इन कठिन नियमों को वापस लेने की मांग की गई है। दरअसल कैलाश मानसरोवर यात्रा नेपाली टूर ऑपरेटरों के लिए बड़ा कारोबार है। इन दिनों नए नियमों और बढ़े हुए शुल्क के साथ अब टूर ऑपरेटर्स अब रोड ट्रिप के 1.85 लाख रुपये प्रति यात्री वसूल रहे हैं जबकि 2019 तक सड़क यात्रा का यही पैकेज केवल 90 हजार रुपये ही हुआ करता था।
इस बहुप्रतीक्षित यात्रा के लिए पंजीयन एक मई से शुरू हो चुका है। यह यात्रा अक्टूबर तक चलती है। अब टूर ऑपरेटरों का कहना है कि इस तरह नए नियम लगा देने से और खर्च का दोगुने से भी अधिक बढ़ जाने के कारण यहां तक की यात्रा पर जाने वालों का रूझान भी कम दिखाई दे रहा है।
नए नियम जिनसे यात्रा हुई कठिन |
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■ चीन 2046 में जी रहा है, इसकी तरक्की की रफ्तार देखते ही बनती हैं…..
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